आपका मानसिक स्वास्थ्य स्कोर क्या है?

पता लगाने के लिए एमएचक्यू (MHQ) को लें।
आपकी पहचान अज्ञात रहती है और इसमें 15 मिनट या उससे भी कम समय लगता है।

शुरू करें

भाषा बदलें

यह आंकलन लेने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। हम स्पष्ट रूप से पहचान करने वाली कोई भी जानकारी एकत्र नहीं करते हैं। आप हमारी गोपनीयता नीति यहाँ पढ़ सकते हैं। आपके जवाब मानसिक स्वास्थ्य मिलियन प्रॉजेक्ट का हिस्सा बनेंगे, जो वैश्विक जनसंख्या के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे।

मानसिक भलाई क्या है और एमएचक्यू (MHQ) आपको क्या बताता है?

मानसिक भलाई जीवन और उसके विभिन्न तनावों और चुनौतियों को संभालने की हमारी क्षमता है। इसलिए एमएचक्यू मानसिक कार्य के विभिन्न पहलुओं के साथ आपकी आत्म-धारणा का एक स्नैपशॉट (चित्र) है जो आपकी मानसिक भलाई को निर्धारित करता है। यह खुशी या जीवन की संतुष्टि का पैमाना नहीं है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप अपने जीवन में बहुत कठिन या दुखद परिस्थितियों का अनुभव कर रहे हों, लेकिन फिर भी आपमें उनका डटकर सामना करने की क्षमता है, और इसलिए आपका मानसिक स्वास्थ्य उच्च स्तर का है।

आपका एमएचक्यू (MHQ) स्कोर और रिपोर्ट

82

कुल एमएचक्यू स्कोर

जब आप सभी सवालों के जवाब दे देंगे तो एमएचक्यू आपको स्वचालित रूप से एक समग्र मानसिक स्वास्थ्य स्कोर प्रदान करेगा। आप अपना ईमेल पता देकर स्पष्टीकरण और सलाहों के साथ मानसिक स्वास्थ्य के छह पहलुओं के उप-स्कोर वाली एक वैकल्पिक रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के 6 पहलुओं के स्कोर

एमएचक्यू में मानसिक स्वास्थ्य के छह पहलू

मनोदशा और दृष्टिकोण: अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से संभालने, नियंत्रित करने और भविष्य के लिए रचनात्मक या आशावादी दृष्टिकोण रखने की आपकी क्षमता।

सामाजिक स्व: आप दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, जुड़ते हैं और खुद को दूसरों के सामने कैसे देखते हैं।

इच्छा और प्रेरणा: अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करने और अपने दैनिक जीवन में गतिविधियों को शुरू करके दृढ़ता से उन्हें पूरा करने की आपकी क्षमता।

अनुभूति: बुनियादी संज्ञानात्मक कार्यों को करने और घटनाओं तथा परिस्थितियों की मुश्किलों को समझने और अपने विचारों और व्यवहार में दीर्घकालिक स्वरुप प्रदर्शित करने की आपकी क्षमता।

अनुकूलनशीलता और प्रतिरोधक्षमता: बदलती परिस्थितियों के साथ अपने व्यवहार और दृष्टिकोण को बदलने और अपने सामने आने वाली चुनौतियों तथा असफलताओं का सामना करने की आपकी क्षमता।

मन-शरीर संबंध: आपके मन और शरीर के बीच के संतुलन का नियमन।

आपका एमएचक्यू स्कोर